PM Kisan EKYC Kaise Kare 2022

Pm Kisan eKYC


Pm Kisan eKYC kaise kare । pm kisan.gov.in । Pm Kisan KYC last date । e KYC kya hai ।  पीएम किसान ईकेवाईसी कैसे करें।

PM Kisan KYC – केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष किसानों के बैंक खाते में ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ देशभर के सभी किसानों को दिया जा रहा है। हाल ही में इसमें एक नया अपडेट “ekyc” किया गया है जिसे सभी किसानों को करना अत्यंत आवश्यक है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे PM Kisan KYC  कैसे करें, ekyc process, last date  क्या है। आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Kisan eKYC  क्या है?

Central government द्वारा चलाई जा रही pm kisan samman nidhi yojana के तहत देश के सभी किसानों को प्रतिवर्ष  6000  की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। pm kisan yojana  का लाभ बीते कुछ समय से लगातार किसानों को मिलता जा रहा है।

Pm Kisan eKYC

हाल ही में सरकार की तरफ से pm kisan yojana  मैं एक  नया update  जारी किया गया जिसमें अब सभी किसानों को अपना E KYC  करना अत्यंत आवश्यक है। जिन किसानों ने अपना ekyc  नहीं कराया है उन किसानों को pm kisan samman nidhi 10th installment  यानी कि (  पीएम किसान सम्मान निधि दसवीं किस्त )  का पैसा उनके बैंक खातों में नहीं भेजा जाएगा। ekyc  करना बेहद आसान है इस आर्टिकल में हम जानेंगे PM Kisan KYC kaise kare और साथ ही इसकी last date  क्या है।

Key Highlights of PM Kisan KYC Update

Update Name PM Kisan e KYC
Scheme Name PM Kisan Samman Nidhi Scheme
Who Started Central Government
Benefit 6000 Rupay Per Year
Beneficiary Indian Farmers
E KYC Process Online
Official Website pmkisan.gov.in

PM Kisan KYC Last Date क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जारी किए गए नए अपडेट pm kisan kyc  के अंतर्गत अभी कोई last date  निश्चित नहीं की गई है लेकिन यह अत्यंत आवश्यक है क्योंकि अभी तक बहुत से किसानों के बैंक खातों में  पीएम किसान का पैसा  Aadhar card  और account number  मैं गड़बड़ी की वजह से ट्रांसफर नहीं हो रहा था।  अब pm kisan kyc process  को complete  करने से उन सभी किसानों के बैंक खातों में यह पैसा बड़े आराम से ट्रांसफर हो जाएगा। e kyc  करना सभी किसानों के लिए आवश्यक है। आइए जानते हैं ekyc  कैसे करें?

PM Kisan KYC  कैसे करें – PM Kisan KYC Process

अब आइए हम जानते हैं सभी किसान अपना ekyc process  कैसे complete  करें अपने मोबाइल से नीचे बताए गए steps  को follow  करें –

  • सबसे पहले  लाभार्थी किसान को  pm kisan  की official website pmkisan.gov.in  पर जाना होगा।
  • Website  के Farmers Corner के विकल्प में “ekyc”  के विकल्प पर क्लिक करना है।
Pm Kisan eKYC
  • अब आपके सामने Aadhar e kyc  का विकल्प खुल जाएगा ।
Pm Kisan eKYC
  • अब अपना Aadhar Number  और Captcha Code  डाल कर Search  विकल्प पर क्लिक करें। 
  • आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना  पंजीकृत मोबाइल नंबर इंटर करना होगा।
Pm Kisan eKYC
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP  आएगा जिसे otp box  मैं डाल कर vairify  करना होगा।
Pm Kisan eKYC
  • इतना करते ही आपका EKYC Complete  हो जाएगा।
Pm Kisan eKYC

इस प्रकार आप अपना pm kisan e kyc process  पूरा कर सकते हैं यहां पर  यह ध्यान रखना आवश्यक है कि आपके pm kisan samman nidhi  मैं आपका mobile number  पहले से  पंजीकृत होना आवश्यक है। तभी आप इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। वरना आप इसके दूसरे तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

PM Kisan KYC CSC Process  – Step -2

यदि आपके पीएम किसान सम्मान्निधि में आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है और जब आप अपना OTP  लिखते हैं तब आपको एक SMS  दिखाई देता होगा ( Invailid OTP )  का  इसका मतलब आपका मोबाइल नंबर pm kisan  मैं register  नहीं है तब अपना e kyc  कंप्लीट करने के लिए आपको अपने किसी भी नजदीकी CSC Center (  जन सेवा केंद्र )  पर जाना होगा जहां पर आपका Biometric process के द्वारा pm kisan kyc  कंप्लीट करा दिया जाएगा।

Pm Kisan eKYC

हम आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको समझ आई होगी अगर अभी भी आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न है आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम उस प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

इसे भी पढ़े

FAQ of PM Kisan E KYC Process

Q1. PM Kisan KYC  प्रक्रिया क्या है?

पीएम किसान ईकेवाईसी मुख्य रूप से Aadhar Verify प्रक्रिया है।

Q2. क्या पीएम किसान केवाईसी प्रक्रिया करना आवश्यक है?

हां  pm kisan kyc  करना अत्यंत आवश्यक है।

Q3. क्या pm kisan kyc  अपने mobile  से कर सकते हैं?

जी हां आप अपने मोबाइल फोन से भी KYC Process  को पूरा कर सकते हैं।

Q4. PM Kisan KYC Invalid OTP  क्यों आता है?

आपने जिस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया है वह आपके पीएम किसान सम्मान निधि में पंजीकृत ना होने पर आपके सामने invalid otp  का विकल्प लिखकर आता है इसके लिए आप अपना सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस में यह चेक करें कि आपके द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर और जिस नंबर का आप इस्तेमाल केवाईसी में कर रहे हैं दोनों एक ही है या अलग अलग।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *