लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं – लड़कियों के लिए सरकारी योजना, ऐसे उठाएं उन योजनाओं का लाभ 

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं


लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 |  लड़कियों के लिए कौन सी योजना चल रही है |  लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं | शिक्षा की कौन-कौन सी योजनाएं हैं | Schemes for girls education |

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं : हमारे देश में लड़कियों की उच्च शिक्षा से लेकर  शादी विवाह तक के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन हम जानकारी के अभाव के चलते इन विभिन्न योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं तो आज हम आपको इन्हीं योजनाओं से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में देने वाले हैं।

सरकार द्वारा चलाई जा रही लड़कियों की शिक्षा व्यवस्था के लिए इन योजनाओं का लाभ लेने की पूरी प्रक्रिया भी आपको इस लेख में समझाई गई है और साथ ही लड़कियों के लिए कौन-कौन सी योजनाएं चलाई जा रही हैं उसकी भी जानकारी इस लेख में मिल जाएगी यानी कि यह लेख सिर्फ लड़कियों की शिक्षा व्यवस्था और उनके लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं पर आधारित है।

अतः,  आपसे विनम्र निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप सभी को इन योजनाओं का पूर्ण लाभ प्राप्त हो सके और आपकी बेटी को एक सुनहरा भविष्य मिल सके।

सरकार द्वारा लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं

देश में तमाम ऐसी सरकारी योजनाएं हैं जो चलाई जा रही है लेकिन वह सभी योजनाएं लड़कियों के लिए नहीं है लड़कियों के लिए सरकार द्वारा अलग से girls schemes  बनाई जाती हैं जिनका लाभ सिर्फ बेटियों को ही दिया जाता है। लेकिन हमारे देश में जानकारी के अभाव के कारण काफी मात्रा में इन girls scheme  का लाभ लोगों तक नहीं पहुंच पाता है।

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं
Schemes for girls education

हमारे देश और हमारे मन में ज्यादातर  बेटियों को लेकर एक अलग ही प्रकार की प्रवृत्ति निर्मित होती है जिसके चलते हम इनके उज्जवल भविष्य और शिक्षा व्यवस्था पर ध्यान नहीं देते हैं और सारा का सारा ध्यान अपने पुत्रों पर देते हैं जबकि ऐसा नहीं है बेटियां भी देश का भविष्य है और हमें उनका भी भविष्य उज्जवल करना चाहिए और यह भी हमारे बुढ़ापे का सहारा बन सकते हैं।

Schemes for Higher Education of Girls – Overview

आर्टिकल नाम सरकार द्वारा लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं
लाभार्थी देश की बालिकाएं
लाभ लड़कियों की शिक्षा व्यवस्था एवं छात्रवृत्ति योजनाएं, शिक्षा योजना,  छात्रवृत्ति योजना,  शादी विवाह योजना,  अन्य विभिन्न योजनाएं
योजनाएं Click Here
किसने शुरू की केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा

लड़कियों की शिक्षा के लिए चलाई जाने वाली योजनाएं

बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए चलाई जाने वाली योजनाएं तथा उनके लिए अन्य जो योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जा रही बस अभी यहां पर दी जा रही है।

1. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय योजना लड़कियों की शिक्षा के लिए  वर्ष 2004 में शुरू की गई एक सरकारी योजना है जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक वर्ग से संबंधित लड़कियों को उच्च शिक्षा पर तीन आवासी विद्यालय की सुविधा देती है। योजना लड़कियों की शिक्षा व्यवस्था के लिए चलाई जाने वाली एक महत्वपूर्ण योजना साबित हुई है।

2.  माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना 

लड़कियों के लिए शुरू की गई या योजना वर्ष 2008 में शुरू की गई जिसमें योजना का उद्देश्य अनुसूचित जाति,  अनुसूचित जनजाति वर्गों से संबंधित लड़कियों को जिनकी उम्र 14 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के अंतर्गत आती है उन्हें माध्यमिक विद्यालय में नामांकन के प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा पात्र लड़की के नाम ₹3000 की धनराशि जमा करती है जिसे लड़की के 18 वर्ष आयु होने पर या मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद ब्याज सहित प्राप्त किया जा सकता है।

यह राशि डाकघर या बैंक में लड़की के बैंक खाते में जमा की जाती है जिसे एक निश्चित समय बाद प्राप्त किया जाता है इस योजना का उद्देश्य है कि लड़कियों का शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए उन्हें स्कूलों में दाखिले के लिए प्रोत्साहित करना।

3.  सीबीएससी छात्रवृत्ति योजना

सीबीएसई छात्रवृत्ति योजना को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा चलाया जाता है और यह एक छात्रवृत्ति योजना है जिसमें लड़कियों को शिक्षा के प्रति बढ़ावा देने के लिए शुरू की किया गया है। यह एक बहुत ही अच्छी छात्रवृत्ति योजना है जिसमें लड़की को ₹500 प्रति महीने की दर से छात्रवृत्ति दी जाती है। सीबीएससी छात्रवृत्ति योजना का लाभ उसे ही मिल सकता है जिसकी इकलौती संतान लड़की हो और जिसने सीबीएससी की दसवीं की परीक्षा में 60% तक अंक प्राप्त किए हो। इसके साथ ही सीबीएसई एफिलिएटिड स्कूल से 11वीं और 12वीं की पढ़ाई भी जारी रखें जिसकी ट्यूशन की फीस 15 ₹100 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

4. मुख्यमंत्री राजश्री योजना

मुख्यमंत्री राजश्री योजना राजस्थान राज्य सरकार द्वारा वर्ष 1 जून 2016 को शुरू की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों की मृत्यु दर को रोकना है और उन्हें  शिक्षित और सशक्त बनाना है। इस योजना के अंतर्गत बेटी की पढ़ाई के लिए कक्षा बारहवीं तक राजस्थान राज्य सरकार दो 50  हजार रुपए बेटी के माता-पिता को देती है। जिसमें  2,500 रुपए बेटी के जन्म के समय 1 वर्ष तक टीकाकरण होने पर 4  हजार रुपए,  पहली कक्षा में प्रवेश पर 5  हजार रुपए,  छठी कक्षा में प्रवेश पर 11  हजार रुपए,  दसवीं कक्षा में प्रवेश पर 25  हजार रुपए और 12वीं कक्षा में प्रवेश  सरकार द्वारा दिए जाते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकारी अस्पताल जिला स्वास्थ्य अधिकारी से संपर्क करना होगा और आपको मुख्यमंत्री राजश्री योजना की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी करवा सकते हैं।

5.  मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2007 में शुरू किया गया था जिसमें लड़की के जन्म के समय लोगों की नकारात्मक सोच को खत्म करने के लिए सरकार ने लड़की के नाम पर सालाना ₹6000 5 वर्षों तक लड़की लक्ष्मी योजना निधि में जमा होंगे। लड़की के कक्षा 6 में प्रवेश के समय ₹2000 मिलेंगे कक्षा 9 में प्रवेश के समय चार हजार मिलेंगे और कक्षा 11वीं  के प्रवेश के समय ₹6000 का भुगतान किया जाएगा इसी प्रकार 12वीं के समय 6000 मिलेंगे इसके अलावा ₹100000 का भुगतान  बालिका के 21 वर्ष पूरे होने पर और कक्षा 12 की परीक्षा में सम्मिलित होने पर दिया जाएगा इसके अलावा यह भी शर्त है कि बालिकाओं का विवाह 18 वर्ष की उम्र के बाद ही हो ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन माता-पिता मध्यप्रदेश के मूल निवासी होने चाहिए माता-पिता आयकर दाता नहीं होने चाहिए आवेदन के लिए आंगनवाड़ी केंद्र पर मुख्य अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

6.  माझी कन्या भाग्यश्री योजना

लड़कियों के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना एक महत्वपूर्ण योजना है यह योजना महाराष्ट्र राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2017  में शुरू की गई थी जिसके तहत  अगर एक लड़की है तो  18 वर्ष पूरे होने पर ₹50000 दिए जाएंगे और अगर दो बेटियां है तो बेटियों के नाम पर 25 ₹25000 दिए जाएंगे और यह धनराशि 6 साल के बाद ब्याज सहित निकाला जा सकता है। – आवेदन करें

इस योजना का लाभ ऐसे परिवार प्राप्त कर सकते हैं जिनकी वार्षिक आय ₹750000 से कम हो और उनके पास परिवार नियोजन प्रमाण पत्र अनिवार्य होना चाहिए।

7.  बालिका समृद्धि योजना

बालिका समृद्धि योजना को भारत सरकार यानी केंद्र सरकार द्वारा 15 अगस्त 1997 में शुरू किया गया था इस योजना के तहत बेटियों के प्रति लोगों की नकारात्मक सोच को खत्म करना तथा बेटियों को स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए बढ़ावा देने के लिए  शुरू किया गया था जिसके तहत बेटी के जन्म पर ₹500 के तोहफे के रुप में दिए जाते हैं और बेटी के अच्छी शिक्षा व्यवस्था के लिए दसवीं तक वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है योजना का लाभ शहर और गांव दोनों जगह पर रहने वाले लोगों को बराबर दिया जाता है और यह योजना एक परिवार की सिर्फ दो बेटियों को ही मिलेगा। – आवेदन करें

बालिका समृद्धि योजना के आवेदन के लिए आप अपने क्षेत्र के सरकारी अस्पताल अथवा आंगनवाड़ी केंद्र पर संबंधित फार्म को सही-सही भर करके जमा कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सारांश 

राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं जैसे की लाडली लक्ष्मी योजना, कन्या भाग्यश्री योजना,  बालिका समृद्धि योजना,  कस्तूरबा गांधी विद्यालय योजना,  सीबीएससी छात्रवृत्ति योजना इसके साथ विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है सभी योजनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQ

लड़कियों के लिए सरकारी योजना 2022 23?

लड़कियों के लिए सरकारी योजनाएं विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा मिलकर चलाई जाती हैं इन सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों के लिए प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना?

लड़कियों के लिए शिक्षा प्रोत्साहन विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं जिनमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा लड़कियों को शिक्षा के लिए विभिन्न लाभ दिए जाते हैं जैसे छात्रवृत्ति योजना इसलिए अधिक जानकारी और आवेदन के लिए इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

कौन सी योजना लड़कियों को शिक्षा और उनके कल्याण प्रदान करती है?

लड़कियों की शिक्षा और कल्याण के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है इन योजनाओं में आवेदन के लिए इस वेबसाइट पर जाकर योजना के बारे में पढ़ सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं।

लड़कियों के लिए कौन-कौन सी योजना चल रही है?

लड़कियों के लिए विभिन्न योजनाएं केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा मिलकर चलाई जा रही हैं जैसे शिक्षा व्यवस्था योजना, छात्र छात्रवृत्ति,  शादी विवाह योजना सभी योजनाओं की जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करें और आवेदन करें। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *