ई श्रम कार्ड के फायदे

e shram Card Benefit


e shram Card Benefit: यदि आप एक श्रमिक है और आपने  अपना श्रम कार्ड बनवाया हुआ है,  तो आइए इस लेख में जानते हैं कि, ई श्रम कार्ड के फायदे,  श्रम कार्ड कौन बनवा सकता है, और श्रम कार्ड के कौन-कौन से लाभ श्रमिकों को दिए जाते हैं, लेख को अंत तक पढ़े हैं।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि, e shram card yojana  माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के सभी श्रमिकों का डेटाबेस एकत्रित करना था कि किस क्षेत्र में कौन से श्रमिक क्या कार्य करते हैं,  ताकि इन श्रमिकों को उसी आधार पर कार्य दिए जा सकें।

इस केंद्र सरकार द्वारा e shram card yojana  चलाई गई ताकि,  देश के सभी श्रमिकों को एक समान लाभ दिया जा सके,  अब इस लेख में हम आपको बताएंगे कि e shram Card Benefit  यानी कि श्रम कार्ड से क्या क्या लाभ हम श्रमिकों को दिए जाते हैं सरकार की तरफ से।

e shram Card Benefit

e shram Card Benefit – Overview

योजना का नाम e shram Card Benefit
लाभ श्रम योगी मान-धन , पेंशन योजना, नरेगा जॉब कार्ड योजना, लोन योजना, व अन्य कई तरह कि yojana का लाभ , खादय सुरक्षा yojana का लाभ
योजना टाइप केंद्र सरकार कि योजना
apply process Online Apply
अधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in
आवेदन फीस बिलकुल फ्री 0/-

e shram Card Benefit | श्रम कार्ड से क्या क्या लाभ है?

श्रम कार्ड योजना सिर्फ देश के श्रमिकों के लिए शुरू की गई है इसलिए जो भी लाभ दिए जाएंगे वह सिर्फ श्रमिकों को ही दिए जाएंगे,

  • सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण लाभ श्रमिकों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत ₹500 प्रतिमा उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं,
  • सभी श्रमिकों का स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ,
  • श्रमिकों को आवासी योजना का लाभ,
  • श्रमिकों को दुर्घटना बीमा में ₹200000 का लाभ,
  • दुर्घटना में विकलांगता की स्थिति में 1  लाख रुपए का लाभ,
  • श्रमिक पेंशन योजना के तहत ₹3000 प्रति माह पेंशन योजना का लाभ,
  • श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा व्यवस्था के लिए योजनाएं

इसी प्रकार और भी अन्य बहुत सारी योजनाएं श्रमिक कार्ड योजना के अंतर्गत चलाई जाने वाली है इसलिए अगर अभी तक आपने  अपना e shram card registration  नहीं किया है,  तो आज ही अपना श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करें और इन योजनाओं का लाभ प्राप्त करें।

E Shram Card Registration के लिए आवश्यक दस्तावेज

सभी श्रमिक जो अपना श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं, उनके पास यह निम्नलिखित कागज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड,
  • बैंक खाते की जानकारी,
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर,
  • 16 से 59 वर्ष के बीच की उम्र

श्रम कार्ड कैसे बनाए मोबाइल से?

आप सभी श्रमिकों की जानकारी के लिए बता दें कि श्रम कार्ड मोबाइल से  भी बनाया जा सकता है , और इसके लिए किसी प्रकार का कोई भी चार्ज सरकार द्वारा नहीं लिया जाता है यह निशुल्क है सिर्फ इसके बनाने की प्रक्रिया online है।

इसलिए,  यदि आप  इंटरनेट चलाना नहीं जानते हैं तो किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं,  वहां पर आपसे जन सेवा केंद्र की फीस ली जा सकती है,  एक बार श्रम कार्ड बनवाने के बाद आपको इसे फिर से रिन्यू नहीं कराना पड़ता है।

सारांश

हम आशा करते हैं,  आप सभी श्रमिकों को यहां पर दी गई e shram Card Benefit  –  श्रम कार्ड से क्या-क्या लाभ हैं या श्रम कार्ड के क्या फायदे हैं,  यह जानकारी समझ में आई होगी इसी प्रकार की श्रमिकों से संबंधित जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें।

FAQ’s e shram Card Benefit 

Q1.  ई श्रम कार्ड के फायदे क्या है?

श्रम कार्ड से श्रमिकों को आवास योजना,  दुर्घटना  बीमा योजना,  विकलांगता बीमा योजना,  श्रमिक भरण-पोषण भत्ता योजना,  बच्चों की शिक्षा व्यवस्था की योजनाएं इस प्रकार की तमाम योजनाओं के लाभ दिए जाते हैं।

Q2.  श्रम कार्ड कौन बना सकता है?

देश के ऐसे नागरिक जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं यानी कि दैनिक दिहाड़ी करके जीवन यापन करते हैं वह सभी श्रमिक अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं जिनकी उम्र 16 से लेकर 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएं। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *